STUDY SO EASY NOW IN HINDI

एक ऐसा समय था जब छात्रों को चुना जाता था कि कौन अध्ययन करेगा और कौन नहीं ...


 एक ऐसा समय था जब घरवाले सोचते थे कि कौन उच्च अध्ययन के लिए शहर जाएगा और कौन नहीं।


 लेकिन आज की दुनिया में किसी के लिए कोई बंधन नहीं है।  सब कुछ ऑनलाइन है।  आपका बाजार ऑनलाइन है, सब्जी और फल ऑनलाइन हैं, यहां तक ​​कि संदीप माहेश्वरी भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं।  खरीदारी ऑनलाइन है, भुगतान ऑनलाइन है, रिचार्ज ऑनलाइन है और अध्ययन भी।  अध्ययन भी ऑनलाइन है।



आज के समय में किसी भी छात्र को पढ़ाई के लिए ऑनलाइन कक्षा में शामिल होने में कोई कठिनाई नहीं होती है।  छात्रों के लिए अफसोस करने का कोई कारण नहीं है जैसा कि मैंने अपने बचपन में बहुत अफसोस किया है...

 "मैं एक गरीब पृष्ठभूमि में हूं, मेरी पृष्ठभूमि अच्छी नहीं है, अच्छा शिक्षक उपलब्ध नहीं है, धन उपलब्ध नहीं है।"

 हम अब ये सब नहीं कह सकते क्योंकि हर सुविधा आज के ज़माने में ऑनलाइन उपलब्ध है।

 पिछले दिनों में, छात्र अक्सर कहा करते थे...

मेरी पृष्ठभूमि अच्छी नहीं है। मेरी कोई अच्छी वित्तीय पृष्ठभूमि नहीं है। मेरे गाँव में अच्छे शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं। मैं उच्च अध्ययन के लिए शहर जाने में सक्षम नहीं हूँ। यहाँ कोई भी व्यक्ति अंग्रेजी नहीं पढ़ता है।" यहां तक ​​कि  बचपन में मैं भी इस तरह की बातें बोलता था।


 अब छात्र ये सब नहीं कह सकते।

 कैसे ? देखते हैं।

 यदि कोई छात्र स्पोकन इंग्लिश सीखना चाहता है, तो वह यह नहीं कह सकता है कि "मैं अंग्रेजी बोलना नहीं सीख सकता क्योंकि मेरी पृष्ठभूमि अच्छी नहीं है।" क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि छात्र की पृष्ठभूमि क्या है। यदि कोई छात्र वास्तव में अंग्रेजी बोलना सीखना चाहता है, तो वह सीख सकता है। वह मेरे जैसे कई शिक्षकों से अंग्रेजीी बोलना  सीख सकते हैं।

 अब छात्र यह नहीं कह सकते कि "मेरी कोई अच्छी वित्तीय पृष्ठभूमि नहीं है।" क्योंकि अगर कोई छात्र वास्तव में स्पोकन इंग्लिश सीखना चाहता है, तो वह स्पोकन इंग्लिश के अच्छे शिक्षक से इस समस्याा पर बात कर सकता है और उन्हें अपनी समस्या बता सकता है। शिक्षक उसकी समस्या आसानी से हल कर सकते हैं और वह उसे स्पोकन इंग्लिश जरूर सिखाएंगे।

 अब छात्र यह नहीं कह सकते कि "मेरे गाँव / कस्बे में अच्छे शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए मैं स्पोकन इंग्लिश नहीं सीख सकता।" क्योंकि अगर कोई छात्र वास्तव में स्पोकन इंग्लिश सीखना चाहता है, तो वह मेरी तरह ऑनलाइन स्पोकन इंग्लिश क्लासेस ज्वाइन कर सकता है।


 अब स्पोकन इंग्लिश सीखने के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं है। अच्छा शिक्षक कहां उपलब्ध है, इसकी खोज करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आपके सामने सबसे अच्छा शिक्षक उपलब्ध है।


 वर्तमान समय में, छात्र यह नहीं कह सकते हैं कि "मैं शहर जाने में सक्षम नहीं हूं, इसलिए मैं अंग्रेजी बोलना नहीं सीख सकता।" क्योंकि अगर कोई छात्र वास्तव में स्पोकेन इंग्लिश सीखना चाहता है, तो वह एक पेशेवर स्तर बिल्कुल सीख सकता है, स्पोकन इंग्लिश सीखने के लिए मेरी ऑनलाइन कक्षाओ की तरह किसी भी ऑनलाइन कक्षा में शामिल हो सकता है।


 भाषा का आनंद लें, सीखने का आनंद लें।


 अधिक जानकारी के लिए, हमसे संपर्क करें 96646 17295, वेबसाइट, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, इत्यादि

Comments